चीन कर रहा है हिमाचल सीमा तक सड़क और हवाई नेटवर्क खड़ा

शिमला

चीन ने हिमाचल के किन्नौर से लगती वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) से महज बीस किमी की दूरी पर सड़कों का जाल बिछाना शुरू कर दिया है। यह जानकारी हाल ही में सोशल मीडिया में भारतीय क्षेत्र में चीन के निर्माण के दावे वाले एक वायरल वीडियो को लेकर स्पष्टीकरण जारी करते हुए किन्नौर के एसपी साजू राम राणा ने दी है। राणा ने कहा है कि भारतीय सीमा में किसी भी तरह की कोई गतिविधि नहीं हुई है। हालांकि एलएसी से बीस किलोमीटर की दूरी पर चीन सड़कों का निर्माण कर रहा है।

यह बयान ऐसे समय में आया है जब हाल ही में लद्दाख में चीन और भारत की सेना के बीच झड़प हुई थी। इसी झड़प के बाद हिमाचल पुलिस के दस आला अधिकारी राज्यपाल के निर्देश पर चीन से लगती सीमा से सटे करीब चालीस से ज्यादा गांवों में गए और लोगों से फीडबैक लिया था। इसी फीडबैक के दौरान यह बात सामने आई थी कि चीन सीमा तक सड़क और हवाई नेटवर्क खड़ा कर रहा है लेकिन भारतीय क्षेत्र में सरकारी उदासीनता की वजह से इन इलाकों में आबादी कम हो रही है।
यही नहीं यह भी बात सामने आई थी कि युवाओं का रुख भारत के अंदरूनी शहरों की ओर है जिसकी वजह से इन क्षेत्रों में सिर्फ उम्रदराज लोग ही रह रहे हैं जो चिंता का विषय है। लोगों ने मांग की थी कि यहां भी रोड व हवाई नेटवर्क खड़ा किया जाए और स्थानीय स्तर पर आर्थिक गतिविधियां शुरू की जाएं ताकि युवा बाहर जाने से रुकें और जो युवा बाहर हैं, वे भी अपने गांव लौट आएं। अधिकारियों ने इस जानकारी की एक रिपोर्ट राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय को सौंपी थी, जिसके आधार पर उन्होंने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को पत्र लिखकर जरूरी कदम उठाने के लिए कहा था।

Related posts